आईवीएफ सक्सेस स्टोरीज – कई IVF फेलिअर्स के बाद सफल गर्भधारण

IVF success stories - आईवीएफ सक्सेस स्टोरीज | Progenesis
जब एक साल से अधिक काल बीतने के बाद भी आप कंसीव नहीं कर पाते, तो उसे इनफर्टिलिटी या बांझपन कहा जाता है। घबराइए नहीं, भारत में हर  6 में से 1 कपल को प्राकृतिक रूप से कंसीव करने में दिक्कत आती है। दुनियाभर में देखे तो यही आकड़ा ४८.५ मिलियन कपल्स  तक जाता है। तो, सबसे पहले आप ये जान ले के आप इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं।

Share This Post

माँ – पापा बनने की जर्नी हर कपल के लिए एक जैसी नहीं होती। जबकी कई कपल्स नैचुरली कंसीव कर पाते है, कई कपल्स ऐसे भी है जिन्हे  एडवांस्ड फर्टिलिटी ट्रीटमेंट्स की मदत पड़ सकती है। कईयों को नैचुरली कंसीव  करने में दिक्कत आ सकती है, और जब एक साल से अधिक काल बीतने के बाद भी आप कंसीव नहीं कर पाते, तो उसे इनफर्टिलिटी या बांझपन  कहा जाता है। घबराइए नहीं, भारत में हर  6 में से 1 कपल को प्राकृतिक रूप से कंसीव करने में दिक्कत आती है। दुनियाभर में देखे तो यही आकड़ा ४८.५ मिलियन कपल्स  तक जाता है। तो, सबसे पहले आप ये जान ले के आप इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं (ref: www.who.int)

कई IVF फेलिअर्स या फेल हुए ट्रीटमेंट साइकल्स आपकी उपचार प्रक्रिया को कॉम्प्लिकेटेड बना सकती है। परंतु उचित उपचार योजनाओ और सही मार्गदर्शन से आप इनफर्टिलिटी पर जरूर मात कर सकते है। ठीक वैसे ही जैसे हमारे पेशेंट्स ने की है ! 

आईवीएफ सक्सेस स्टोरीज

कई आईवीएफ फेल होने के बाद आखिरकार २ जुड़वाँ बच्चियों के बने माता-पिता।

शादी के बाद हमने 2 साल तक बच्चे के लिए कोशिश की। जिसके अगले साल हमने फर्टिलिटी ट्रीटमेंट लेने के बारे में सोचा। हमने मुंबई और नासिक के कई क्लीनिकस में कोशिश की लेकिन कोई पोस्टिव रिजल्ट नहीं मिला। कई IVF फेलिअर्स के बाद हमने उम्मीद खो दी और ये मान लिया के हमारा सपना सपना ही बनकर रह जायेगा। इस बात को कुछ साल बीते, और एक दिन मेरी पत्नी ने शहर में प्रोजेनेसिस फर्टिलिटी सेंटर का होर्डिंग देखा। हमने अपने सपने को प्रोजेनेसिस फर्टिलिटी सेंटर में एक नया मौका देने का सोचा। हमने वापिस हमारा सफर एक नए सिरे से शुरू किया।  

Mrs. Nagpal कहती है, “आखिरकार मैंने 35 साल की उम्र में मां बनने का सोचा और खुद को एक और मौका दिया।”

हमने प्रोजेनेसिस के बारे में और जानकारी हासिल की, अस्पताल का दौरा किया और अपना इलाज एक बार फिर से शुरू किया। हमारे ट्रीटमेंट के ५ महीनो के भीतर, हमें पॉजिटिव रिजल्टस मिले, और अब हमें २ जुड़वाँ बच्चिया है।  

आखिरकार हमें अपनी शादी के 15 साल बाद माँ-पापा बनने का मौका मिला, इतने सालो बाद हमने इस ख़ुशी का एहसास किया है अब हम खुदको पूरा महसूस कर रहे है।

हम डॉ. मालगाँवकर, उनकी डॉक्टरों की टीम और उनके अटूट सहारे और एडवांस्ड फर्टिलिटी ट्रीटमेंट्स की सराहना करते है और उनको धन्यवाद देते हैं। विश्वास करो, विश्वास रखो और धैर्य रखो। प्रोजेनेसिस फर्टिलिटी सेंटर में आपको निश्चित रूप से पॉजिटिव रिजल्ट्स मिलेंगे। 

५ आईयूआई फेलिअर और २ आईवीएफ फेलिअर के बाद मिली सफलता।

हम पिछले 7 साल से बच्चे के लिए कोशिश कर रहे थे। कई डॉक्टर्स और फर्टिलिटी ट्रीटमेंट्स ट्राई किये जिसके परिणामस्वरूप  केवल ५ आईयूआई  फेलिअर और २ आईवीएफ फेलिअर के अलावा हमें कुछ नहीं मिला। 

फिर अपने रिश्तेदारों से हमने प्रोजेनेसिस फर्टिलिटी सेंटर के बारे में सुना।

प्रोजेनेसिस और अन्य फर्टिलिटी क्लीनिकस के बिच का मुख्य अंतर है जिस तरह डॉक्टर्स हम जैसे पेशेंट्स जिनके कई साइकल्स फेल हुए है उनको प्रेरित करते हैं। 

प्रोजेनेसिस में हमारे पहले दिन से ही, विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श के साथ हमें योग्य उपचार विकल्पों के माध्यम से निर्देशित किया जाता है जो हमारी फर्टिलिटी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है।

साथ ही, अन्य फर्टिलिटी क्लिनिक्स आपको उपचार योजना प्रदान करते हैं और ट्रीटमेंट चलता रहता है। लेकिन प्रोजेनेसिस में हमारी कमियों और खामियों का  विस्तार से अध्ययन किया गया। मूल कारण का विश्लेषण कर उसके बाद ही हमें सही उपचार योजना सुझाई गई। 

हम यहाँ के सभी डॉक्टरों से लेकर स्टाफ के सदस्यों तक सभी को धन्यवाद देते हैं। हर कदम पर हमारे साथ रहने, हमारा सहारा बनने और हम पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद।

अंतरराष्ट्रीय पेशेंट्स हमारे बारे में क्या कहते है आइये जाने।

इथियोपियन कपल की सक्सेस स्टोरी इन्हे शादी के १८ साल बाद सफल गर्भधारणा रही। 

हम अपने पूरे अनुभव को उन सभी के साथ साझा करना चाहते हैं जो इनफर्टिलिटी से जुच रहे हैं। इसकी शुरवात हमारे कई प्रयासों के साथ शुरू हुई, जिसमें अमरीका, ब्रिटेन, नॉर्वे, डेनमार्क, कनाडा और चेन्नई से आईवीएफ फेलिअर के लगबग ८ साइकिल्स शामिल थे।

एक दिन हमारे एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हमारा संपर्क डॉ. नरहरी मालगांवकर से हुआ। हमने उनसे अपनी चिंताओं के बारे में बात की और उन्होंने बहुत ही तार्किक और ठोस जवाब दिया जिसके बाद आखिरकार हमने अपनी आखिरी उम्मीद के लिए भारत जाने के लिए खुद को तैयार किया।

जैसे ही हम प्रोजेनेसिस पहुंचे हॉस्पिटल स्टाफ ने हमारा गर्मजोशी से स्वागत किया। डॉ. मालगाँवकर इतने जानकारीपूर्ण और सहायक थे जिन्होंने हमें आश्वस्त किया कि हम सही जगह पर हैं।

सभी उपचार योजनाओं पर चर्चा करने के बाद हमें 48 और 42 वर्ष की उम्र में पॉजिटिव रिजल्ट मिले।

हम बहुत खुश हैं और उन सभी कपल्स के साथ खुशी की भावना साझा करना चाहते हैं जो बांझपन का सामना कर रहे हैं। कृपया आईवीएफ केंद्र की खोज में अपना समय बर्बाद न करें, प्रोजेनेसिस फर्टिलिटी सेंटर सभी के लिए सर्वोत्तम आईवीएफ उपचार प्रदान करता है।

भले ही आपको बांझपन की समस्या हो, कई आईवीएफ फेलियर से गुजर रहे हो, बार-बार आईयूआई फेल हो रहे है, या सही फर्टिलिटी सेंटर की खोज में हो, प्रोजेनेसिस फर्टिलिटी सेंटर आपके सभी प्रश्नो का उत्तर है। 

Subscribe To Our Newsletter

Get updates and learn from the best

More To Explore

A Fertility Specialist or A Gynaecologist – Who, When, and Why?

A fertility specialist specializes in fertility treatments, whereas a gynaecologist handles issues regarding women’s reproductive health in general. If you are having trouble getting pregnant then consult a fertility expert for solutions.

गर्भावस्था के लिए प्रायमरी फर्टिलिटी इलाज : ‘ओव्यूलेशन इंडक्शन ट्रीटमेंट’

‘इनफर्टिलिटी’ जो की दुनियाभर के लाखो जोड़ों की समस्या बन गई है। जिनमें से ओवुलेशन समस्या इनफर्टिलिटी एक मुख्य कारन है। फर्टिलिटी ट्रीटमेंट में सबसे पहला और प्राथमिक इलाज है ‘ओव्यूलेशन इंडक्शन’। लेकिन इस उपचार के लिए जोड़े की उम्र, इनफर्टिलिटी का अवधि, इनफर्टिलिटी की समस्याएं, मेडिकल हिस्टरी को ध्यान में रखा जाता है। तो ओव्यूलेशन इंडक्शन क्या है,और किसे करना चाहिए, सक्सेस रेट ऐसी और जानकारी के लिए ब्लॉग अंत तक पढ़ें।